Sunday 3 March 2019

Jasprit bumrah profile -batting , bowling career

Jasprit bumrah के पिता उनको 7 साल की आयु मे ही छोड़ कर चले गए थे।







         Hlo dosto  आज में आपको jasprit bumrah की biography की जानकारी दूँगा। तो दोस्तों प्लीज post को जरूर read करे ।

दोस्तो प्लीज़ शुरू करने से पहले youtube channel और facebook page को like और follow करे क्योंकि वहा पर भी मे अच्छी वीडियो और पोस्ट डालता हूँ
       

https://www.youtube.com/channel/UCznJ3nNwUcJZBt9t8eRaJ2w

Jasprit bumrah का जन्म



            Jasprit bumrahजन्म 6 दिसंबर 1993 अहमदाबाद गुजरात में हुआ। उसके पिता जसवीर सिंह का खुद का बिजनेस है जबकि मां दलजीत प्राइमरी स्कूल में प्रिंसिपल थी। जब जसप्रीत बुमराह में 7 साल के थे तो सिर से पिता का साया उठ गया। मां ने jasprit bumrah और बेटी को खुद पाला पोसा। मां जिस स्कूल की प्रिंसिपल थी। वहीं जसप्रीत की प्रारंभिक शिक्षा पूरी हुई।

                जसप्रीत बुमराह का क्रिकेट में रुचि शुरुआत से ही था। वह घर में दिनभर बॉल के साथ खेलते रहते बॉल को लगातार दीवार पर मारते और गेंदबाजी करते। उसकी मां ने तंग आकर उससे कह दिया कि ऐसे खेलों की कोई शोर ना हो। इसके बाद जसप्रीत ने नया तरीका निकाला और दीवार को यॉर्क करती ट्राई करने लगा और धीरे धीरे yorkar गेंदबाजी सीख गया।

               जसप्रीत बुमराह की बॉलिंग एक्शन के कारण ही प्रसिद्ध है जो उससे ओर गेंदबाजों से भिन्न बनाता है Jasprit bumrah आज गुजरात और मुंबई इंडियंस के लिए क्रिकेट खेलते हैं।

Jasprit bumrah को 2013 में सायद कोई पहचानता हो  लेकिन आज  इस खिलाड़ी ने गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया में अपनी खास जगह बना ली है। बल्लेबाज उनकी गेंदों से घबराते हैं डेथ ओवर  में Jasprit bumrah की गेंदबाजी इतनी शानदार होती है की कई बार उनको अंतिम overs में बॉल थमाई गए और देश की उम्मीदों पर खरा उतरा।

जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल में अपना डेब्यू मैच 4 अप्रैल 2013 को मुंबई इंडियंस की ओर से रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के खिलाफ खेला। इसमें उन्होंने 32 रन देकर तीन विकेट लिए ।वह पहले प्लयेर रहे जिसने अपने डेब्यू मैच में 3 विकेट लिए। इस गेंदबाज ने 44 रन वनडे मैचों में 4.45 की इकोनामी के साथ 78 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर 5 विकेट रहा है वहीं अगर बात करें T-20 की तो जसप्रीत ने 40 मैचों में 45 विकेट अपने नाम किए हैं।

जनवरी 2016 में वह घायल मोहम्मद शमी की जगह आस्ट्रेलिया खिलाफ  series में उनको के लिए भारत के T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जोड़ा गया ।बॉक्सिंग डे टेस्ट भारतीय क्रिकेट टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा 2018 19 फरवरी टेस्ट मैच तीन बार 5-5 विकेट का आंकड़ा पूरा किया। वह उसी कैलेंडर वर्ष में ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में 5-5 विकेट लेने वाले पहली एशियाई गेंदबाज बन गये।

बॉलिंग career



batting career



Labels:

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home